RPSC RAS Vacancy Notification जारी 733 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RPSC RAS Vacancy Notification: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने आज धमेकदार भर्ती का नोटीफिकेशन जारी किया है इस भर्ती में कुल 733 पदों पर होगी बहाली तो सरकारी नौकरी तलाश कर रहे छात्र को लिए एक अच्छा विकल्प है इस भर्ती में आवेदन कराने की प्रक्रिया 19 सितंबर से शुरू हो चुकी है तथा आवेदन करने की लास्ट तिथि 18 अक्टूबर 2024 निधारीत की गई है इस भर्ती की खास बात यह है की इस भर्ती में पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार शामिल हो सकते है आए जानते है पूरे विस्तार से।

आरपीएससी आरएएस भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती की आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग तथा अन्य राज्यों के लिए ₹600 रुपया निर्धारित की गई है और ST/SC तथा OBc वाले वर्गो के लिए 400 रुपए ही रहने वाला है उम्मीदवार ऑनलाइन मोड से आपना आवेदन शुल्क भुगतान कर सकते है।

आरपीएससी आरएएस भर्ती के लिए आयु सीमा

इस भर्ती में उम्मीदवार की आयु सीमा की बात करे तो न्यूतम 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है आरक्षित वर्ग वाले उम्मीदवार को आयु सीमा पर छुट भी मिलेगी।

आरपीएससी आरएएस भर्ती में शैक्षणिक योग्यता

 इस भर्ती की शैक्षणिक योग्यता की बात करे तो उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त विधालय से स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है।

आरपीएससी आरएएस भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती की सिलेक्शन की बात करे तो उम्मीदवार को सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होगी इसके बाद मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू देना होगा।

इस भर्ती में प्राप्त अंक के अनुसार चयन किया जाएगा तथा मेडीकल, दस्तावेज़ वेरिफैक्शन किया जाएगा इसके बाद नौकरी दे दी जाएगी।

आरपीएससी आरएएस भर्ती में लगने वाले जरूरी दस्तावेज

  • पासिंग मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाणपत्र
  • आयु प्रमाणपत्र 
  • पहचान प्रमाणपत्र
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • सिग्नेचर
  • मोबाइल नंबर, 
  • ईमेल आईडी आदि।

आरपीएससी आरएएस भर्ती आवेदन प्रक्रिया

आरपीएससी आरएएस भर्ती आवेदन प्रक्रिया बड़ी आसन होने वाली है ऑनलाइन आवेदन करने से पहले नोटीफिकेशन को पढ़ ले । इसके बाद ऑफिसिल साइट पर जाए जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है जाने के बाद आरपीएससी आरएएस भर्ती 2024 वाले लिंक पर क्लिक करे अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जीयेगा फिर आपको आवेदन फॉर्म में मांगे है जानकारी को भरे तथा महत्पूर्ण दस्तावेज़ को अटैच कर के अपने कैटेगरी की अनुसार आवेदन शुल्क भुगतान करे इसके बाद फाइनल सबमिट कर दे रिसिप्ट डाउनलोड करना ना भूले।a

RPSC RAS Vacancy Notification Link

आवेदन फॉर्म शुरू19 सितंबर 2024
आवेदन की अंतिम तिथि 18 अक्टूबर 2024
ऑफिशियल नोटिफिकेशनCLICK HERE
आधिकारिक वेबसाइट:CLICK HERE

महक सिंह LetterWallah.com वेबसाइट पर लेखिका हैं जहाँ वे नौकरी, सरकारी योजनाएँ, एडमिट कार्ड, रिजल्ट से जुड़े लेख लिखती हैं। महक उत्तरप्रदेश की रहने वाली हैं। उन्हें नौकरी, सरकारी योजनाओं पर लेख लिखने का 3 साल से ज़्यादा का अनुभव है। वे महिला कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के साथ-साथ नौकरी की तैयारी भी कर रही हैं। वे LetterWallah.com पर अपने अनुभव से नौकरी, सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी शेयर करती हैं।

Leave a Comment