12वीं पास युवाओं के लिए बड़ी खबर, रेलवे में 3445 पदों पर भर्ती का नोटिस जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 RRB Clerk Recruitment 2024: 12वीं पास लोगों के लिए बड़ी खबर भारतीय रेलवे में निकली है बंपर भर्ती, जिसमें क्लर्क के 3445 पदों पर भर्ती की जायेगी। यह आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से होगा। आप इस भर्ती के लिए 21 सितंबर से लेकर 20 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे आए जानते है इस भर्ती में आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया।

RRB Clerk Recruitment 2024 Highlights

कुल पद3445 (क्लर्क)
योग्यता12वीं पास
आयु सीमान्यूनतम 18 वर्ष, अधिकतम 33 वर्ष
आवेदन प्रारंभ तिथि21 सितंबर 2024
आवेदन की अंतिम तिथि20 अक्टूबर 2024
आवेदन वेबसाइटrrbapply.gov.in

RRB Clerk Recruitment 2024

इस साल रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने 8000 से भी अधिक पदों पर बंपर भर्तियों की घोषणा कर दी है। जी हां, आप सही सुन रहे हैं—स्टेशन मास्टर, क्लर्क और कई बड़े पदों पर सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है आपके पास खास बात ये है कि 3445 रिक्तियां केवल क्लर्क के लिए हैं, जहां 12वीं पास युवा सीधे आवेदन कर सकते हैं। 

इसके अलावा, स्नातक स्तर पर NTPC (Non-Technical Popular Category) की भर्ती भी शामिल है। अगर आपने भी सरकारी नौकरी का तालाश कर रहे है, तो देर किस बात की? तुरंत आरबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और RRB NTPC/Clerk 2024 के लिए आवेदन करके दे सकते है।

RRB Clerk 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता (Qualification) 

RRB NTPC/Clerk 2024 में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास कंप्यूटर और टाइपिंग का ज्ञान तथा 12वीं पास होना अनिवार्य है ।

आयु सीमा (Age Limitation)

RRB NTPC/Clerk 2024 की आयु सीमा की बात करे तो उम्मीदवार की की न्यूतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 33 वर्ष होना चहिए, अगर आप आरक्षित वर्ग में आते है तो आपको सरकार की ओर से आयु सीमा पर छुट भी मिलेगी।

आवेदन शुल्क (Application Fee)

जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस के लिए आवेदन शुल्क ₹500 तथा  एससी/एसटी समेत अन्य वर्गों के कैंडिडेट्स को 250 रुपए आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा ।

 आवेदन कैसे करें ? (How to Apply)

आवेदक कर्ता को सबसे पहले आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाना होगा,इसके बाद अपने रजिट्रेशन करना है और इसके बाद  Apply Online पर क्लिक कराना होगा। फिर इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जायेगा, फिर जरूरी दस्तावेज अपलोड कीजिए, और आखिर में एक क्लिक से फॉर्म सबमिट कर दीजिए! आवेदन का प्रिंट आउट रखना न भूलें।

चयन प्रक्रिया (Selection Process)

RRB NTPC/Clerk 2024 चयन प्रक्रिया की बात करे तो तीन चरणों में होगा जॉब्स प्रकार है।

सबसे पहले चरण में सीबीटी यानी आपको कंप्यूटर आधारित टेस्ट को पास कराना होगा। अब दूसरे चरण CBT-2 तथा तीसरा चरण इसमें आपको टाइपिंग स्किल टेस्ट से गुजरना होगा और document verification आदि सामिल है यदि आप CBT1 पास करते है तो CBT 2 के आप योग्य है यानी आपको सीबीटी 2 के लिए शॉर्टलिस्ट कर लिया जाएगा।

अखरी में आपका मेडिकल टेस्ट होगा अगर अप सभी में पास हो जाते है तो नोकरी दे दी जाएगी। आपको जानकारी के लिए बता दे की इस भर्ती की अंतिम तिथि 13 अक्टूबर है।

आवेदन वेबसाइटhttps://rrbapply.gov.in/
Home PageClick Here
नोटिफिकेशन डाउनलोडयहाँ से डाउनलोड करें

Hello Everyone I am Satyam, I’m working on News Articles Website Since 4 Years. You Will Get All Information Related to Education , Entertainment and Sports and Others

Leave a Comment